Monday, April 9, 2012

लहरें



लहरें
सहसा झकझोर जाती हैं
अंतर्मन को
यादों की डोर
तोड़ कर
अपनी शक्ति का
आभास दिलाती हैं
अपने शोर से
डराती हैं
अपनी विशालता से
इंसान के
सर्वश्रेष्ट होने के
अहं पर चोट करती हैं
और कहती हैं
देख मुझे
सुन मुझे
मेरा एहसास कर
और मेरे हर प्रयास को
खुद में महसूस कर
मै बार-बार चट्टानों पर
आकर सर नहीं पटकती
मै पत्थर का गुरुर
करती हूँ चकनाचूर
होता सख्त और मजबूत
अपनी जगह
जम कर बैठा हुआ
पर मेरे आगे
ये भी पानी भरता है
देख इनको गौर से
इनमे मेरे बनाए निशानों को
और इनमे से कई चट्टानों को तो
मैंने ही काटा है
दो -चार हिस्सों में बांटा है..
इसको भी बहुत घमंड था
अपनी मजबूती पर
लेकिन मैंने इसे तोडा
साथ ही इसके घमंड को भी
और किस से?
सिर्फ जल और वायु से
इनको खुद में समाहित कर के
मैंने जाने कितनो के घमंड तोड़े हैं
कितनों को दिशा दी है
कितनो को मंजिल तक पहुचाया है
और जाने कितनो को सीख दी है
आ देख मुझे तू भी
और बन मेरे जैसा
छोड़ कर अहंकार और तृष्णा
तू भी बढ़ा चल
तू भी चला चल
अकेला ही सही..!

–> गोपाल के.

No comments:

YE MAI HU-- GOPAL

LOVE MATCH


Hi5 Cursors